अपनी ब्राइडल मेहंदी को बनाएं इन अभिनेत्रियों की मेहंदी की तरह "Darker And Longer"

अपनी ब्राइडल मेहंदी को बनाएं इन अभिनेत्रियों की मेहंदी की तरह "Darker And Longer"

Beauty
By Samprita on 09 Sep 2020
Senior Digital Editor

मेहंदी कला का एक ऐसा रूप है जिसे आप प्राचीन भारत में भी देख सकते हैं। इन डिज़ाइन को आमतौर पर हाथों और पैरों में बनाया जाता है, जबकि कुछ लोग मेहंदी डिज़ाइन को कंधे पर भी बनवाते हैं। यह भारतीय शादियों और यहां तक ​​कि त्योहारों के लिए एक बहुत लोकप्रिय परंपरा है। जब शादी पर लगाई जाने वाली मेहंदी की बात आती है, तो दुल्हन की मेहंदी का रंग अक्सर पार्टनर के प्यार से जुड़ा होता है। अगर आप इस शादी के मौसम में शादी कर रहे हैं और अपनी मेहंदी के रंग को गहरा करना चाहते हैं, तो हमें आपके लिए अपनी दुल्हन मेहंदी को गहरा बनाने और लंबे समय तक चलाने के लिए कुछ बेहतरीन सुझाव लेकर आएं हैं।

Advertisement
Advertisement
  • मेहंदी लगाने से पहले हमेशा अपने हाथों और पैरों को अच्छे से साफ कर लें। जब अच्छे से गंदगी और धूल-मिट्टी साफ हो जाएगी तो मेहंदी भी बेहद आसानी से स्किन में एब्सॉर्ब (Absorb) हो सकेगी।

PinterestPhoto from Pinterest

  • मेहंदी को कुछ घंटे के लिए लगाकर रखें। 10 से 12 घंटे तक मेहंदी को लगाकर रखने से रंग गहरा होगा। अगर आपकी शादी अगले दिन रात में है, तो आप मेहंदी वाली रात को लगाकर सो जाएं और फिर उसे अगली सुबह को धो लें।

Mid DayPhoto from Mid Day

  • जब मेहंदी सूखने लगे तो हाथों पर नींबू और चीनी का मिश्रण रूई के इस्तेमाल से लगा सकते हैं। पहले पानी को गर्म करें, फिर उसमें चीनी और नींबू की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण का इस्तेमाल ज्यादा भी न करें, इससे डिज़ाइन खराब भी हो सकता है।

DNA IndiaPhoto from DNA India

  • आप लौंग की भाप का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पैन में, कुछ लौंग को गर्म करें और अपने हाथों को लौंग के धुएं पर फेरें, इससे रंग गहरा करने में मदद मिलेगी।
Advertisement
Advertisement

New Women IndiaPhoto from New Women India

  • मेहंदी को साबुन से न धोएं, इससे मेहंदी फीकी पड़ सकती है। इसके बजाए आप चम्मच से बटर लगाने वाले चाक़ू से हटा सकते हैं। ध्यान रहे ज्यादा रगड़कर मेहंदी को न हटाएं, इससे डिज़ाइन खराब हो सकता है। साथ ही, कुछ घंटे के लिए पानी का इस्तेमाल करने से बचें।

shadiwishPhoto from shadiwish

  • मेहंदी को गहरा करने का एक और तरीका है बाम (Balm). आप मेहंदी को हटाने के बाद घर में रखी विक्स या बाम को अपने हाथों पर लगा सकते हैं।

The Wedding BrigadePhoto from The Wedding Brigade

  • मेहंदी को ऐसे ही सूखने दें। सुखाने के लिए हीटर और खासकर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें।

 short hair girlPhoto from short hair girl

  • आप शादी से एक या दो दिन पहले ही मेहंदी लगवाएं, इससे शादी वाले दिन रंग और अच्छे से गहरा होकर दिखाई देगा।

inuthPhoto from inuth

  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी मेहंदी लंबे समय तक रहे, तो कुछ दिनों तक मैनीक्योर, पैडीक्योर या वैक्सिंग के लिए न जाएं, इससे मेहंदी का रंग कम हो सकता और मेहंदी भी फीकी पड़ सकती है।

 

inuthPhoto from inuth

 

फीचर इमेज  - Mid Day

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN