इन घरेलू कामों की मदद से कम कर पाएंगे 2 किलो कम, ये सिलेब्रिटीज भी करते है यही

इन घरेलू कामों की मदद से कम कर पाएंगे 2 किलो कम, ये सिलेब्रिटीज भी करते है यही

Fitness
By Samprita on 20 Aug 2020
Senior Digital Editor

इस महामारी में आप सबसे ज्यादा किसे याद कर रही हैं? नहीं, न ही ये आपके दोस्त हैं, न ऑफिस कॉलीग्स हैं और न ही आपके पार्टनर्स, ये तो आपका घर संभालने वाले सर्वेंट्स हैं, है न?। इसके अलावा, इस महामारी में आपकी मम्मी सबसे ज्यादा खुश होंगी, क्योंकि आपको घरेलू काम सिखाने की इच्छा जो उनकी पूरी हो रही है।

Advertisement
Advertisement

आप अपने घरवालों के साथ रह रहे हैं या नहीं रह रहे, ऐसे समय में अब हर कोई घर का काम करने में लगा हुआ है। आपको चाहे दिन में दो बार झाड़ू पोछा लगाना, डस्टिंग करना या बर्तन साफ करना जरा भी पसंद न हो, लेकिन क्या आप जानते हैं इनकी मदद से आपका साथ के साथ वर्कआउट भी हो रहा है?

जी हां, ये बिलकुल सच है,  अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा तो चलिए आपको इस लेख में बताते हैं कि कैसे आप इन छोटे-छोटे घर के कामों की मदद से अपना दो किलो वजन कम कर सकती हैं।

झाड़ू - प्रति घंटा 240 कैलोरी कम करती है 

आपने सही सुना, पूरे घर में बैठकर झाड़ू पोछा लगाने से आपकी कमर के निचले हिस्से की एक्सरसाइज होती है। बैठकर झाड़ू पोछा लगाने से ग्लूट्स, हेमस्ट्रिंग, हिप्स और कमर पर दबाव पड़ता है। स्क्वाट पोजीशन में बैठने से, आपने सोचा भी नहीं होगा आप कुछ ही समय में कितनी कैलोरी बर्न कर देती हैं। और अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए आप सीलिंग फैन को भी साफ कर सकती हैं।

खाना बनाना - प्रति घंटा 150 कैलोरी कम करती है

MiddayPhoto from Mid-Day

अगर आपको खाना बनाना बेहद बोरिंग काम लगता है तो ये ही कुकिंग आपकी कई अधिक कैलोरी बर्न कर सकती हैं। घंटे भर से ज्यादा खड़े होकर खाना बनाना, साथ ही पूरे शरीर की मूवमेंट किसी जिम में पसीना बहाने से कम नहीं है। चॉपिंग, सब्जी चलाना, मिलाना, ब्लेंडिंग - यह सभी गतिविधियां अच्छे से कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

गार्डनिंग - प्रति घंटा 250 कैलोरी कम करती है

0-3Photo from DNA India

गार्डनिंग शरीर के लिए न सिर्फ एक अच्छी एक्टिविटी है, बल्कि इससे आप वातावरण को भी शुद्ध करने में मदद कर रहे हैं। हाथ चलाना, साथ ही इसमें शरीर की ऊपरी हिस्से की मांसपेशियां भी चलती हैं, ऐसे में आपका अच्छा ख़ासा वर्कआउट हो रहा है। साथ ही इस गतिविधि में आपको तनाव और चिंता (Anxiety) जैसी बड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

बर्तन धोना - प्रति घंटा 150 कैलोरी कम करती है

यह एक ऐसा घर का काम है, जिसमें आपको दिन में दो से तीन बार करना पड़ता है। घर में खाना-पीना दिनभर किसी न किसी तरीके से चलता ही रहता है, तो लाजमी है बर्तन भी निकलेंगे ही। कमर के ऊपरी हिस्से के लिए बर्तन साफ करना एक अच्छा वर्कआउट है, इसमें आपके हाथ, कंधे और ऊपरी कमर मूव होती है। ऐसे में आप अच्छी खासी कैलोरी कम कर रही हैं।

 

फीचर इमेज  - GQ India

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN