क्या आपने भी नोटिस किया है शादी के बाद वजन का बढ़ना? अगर हां तो ये रहे अहम कारण

क्या आपने भी नोटिस किया है शादी के बाद वजन का बढ़ना? अगर हां तो ये रहे अहम कारण

Fitness
BySamprita on 03 Sep 2020 Senior Digital Editor

आपने भी नोटिस किया होगा कि शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। पारंपरिक तौर पर, उनका कहना होता है कि "यही खुशहाल शादी के लक्षण हैं" लेकिन शादी के बाद भी अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को बनाए रखना  क्या आपके लिए ज़रूरत नहीं रखता? बल्कि, जितना ज्यादा आप स्वस्थ होंगी उतना ही अधिक खुशहाल जीवन अपना बिता पाएंगी। लेकिन शादी के बाद वजन आखिर बढ़ क्यों जाता है? चलिए इस लेख में बताते हैं–

सेक्स वजह नहीं है -

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा मिथक जो आप लोग सोचते हैं कि सेक्स करने से हॉर्मोन में बदलाव होते हैं जिसकी वजह से महिलाएं शादी के बाद वेट गेन कर लेती हैं। खैर, यह बात गलत है। शादी से पहले भी लीव इन रिलेशनशिप में रहने पर या रिश्ते मजबूत करने के लिए आप सेक्स करते हैं, लेकिन तब वजन नहीं बढ़ता, तो यह मिथक तो पूरी तरह से गलत है। जबकि कुछ यह भी कहते हैं कि शरीर में सीमेन (semen) के जाने से भी वजन बढ़ता है, जो कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

खाना, खाना और बस खाना

Brand Voice
Photo from Brand Voice

शादी एक ऐसा समय है जहां परिवार और रिश्तेदारों से मेल जोल बढ़ता ही रहता है। भारत में, ये तो सबसे बड़ी परम्परा है कि 56 भोग के साथ आपका गेट टुगेदर होकर ही रहेगा और यह सिर्फ एक या दो बार नहीं, कपल्स को हर रिश्तेदार के घर में मुंह दिखाई के लिए अनगिनतों बार जाना पड़ता है। तो हो गया न खाना, खाना और बस खाना!

शादी से पहले शेप में रहने का दबाव -

शादी से पहले, आप अपने ऊपर शेप में रहने का दबाव बनाने लगती हैं और सोचने लगती हैं कि मुझे इम्प्रेशन के लिए अच्छा कैसे दिखना है। इसकी वजह से आप उस समय शेप में भी रहती हैं। लेकिन शादी के बाद, आप ये सब सोचना छोड़ देती हैं, क्योंकि आपको तो यही लगता है शादी हो गयी है अब कौन किसे खुश करना है!

जिम के लिए नो टाइम

Rediff.com
Photo from Rediff.com

Advertisement
Advertisement

नए शादीशुदा कपल होने के नाते, आप एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहते हैं। इस वजह से आप जो पहले जिम में समय बिताया करते थे वो सब शादी के बाद आप भूल जाते हैं और सारा वक्त परिवार या एक दूसरे को दिया जाता है।

शादी से पहले और बाद में -

शादी से पहले आपका फिटनेस रूटीन रहता है - एक परफेक्ट स्ट्रिक्ट डाइट और एक्सरसाइज। लेकिन बाद में आप एकदम से डाइट लेना बंद कर देते हैं या एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं जिसकी वजह से शादी के बाद वजन बढ़ना लाजमी है।

रिसर्च

India TV News
Photo from India TV News

सालों पहले की गयी एक रिसर्च के अनुसार शादी के बाद रिश्ते से मिल रहे प्यार और ख़ुशी से भी व्यक्ति का वजन बढ़ सकता है।

 

फीचर इमेज  - Dailymotion

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN

Follow Instagram: girlstyle.in

Share to Facebook