आप भी पिएं 14 दिन इलायची का पानी, देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव 

आप भी पिएं 14 दिन इलायची का पानी, देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव 

Beauty Fitness
By Samprita on 01 Sep 2020
Senior Digital Editor

आपकी सेहत का राज आपके किचन में मौजूद है। अगर आप अपनी बॉडी को स्वस्थ तरीके से हाइड्रेट रखना चाहते हैं। तो इस लेख में हम आपको इलाइची के पानी के बारे में बता रहे हैं जो आपका स्वास्थ्य बनाएं रखने में आपकी कितनी मदद कर सकता है, आपको अंदाजा भी नहीं है। तो चलिए आपको बताते हैं इलाइची के पानी पीने के फायदे –

Advertisement
Advertisement

पाचन क्रिया बेहतर होती है -

एक स्टडी के अनुसार, इलाइची का इस्तेमाल न सिर्फ स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि पाचन क्रिया में भी सुधार करने के लिए किया जाता है। इलाइची के पानी में एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज़्म को उत्तेजित करते हैं।

निखार में सुधार करता है

इलायची का एक फायदा यह भी है कि यह आपको गोरी त्वचा प्रदान करती है। इलायची में मौजूद आवश्यक तेल blemishes को दूर करने में मदद करते हैं, इससे आपको एक निखरा रंग मिलता है। आप इलाइची का पानी या उससे बने तेल से स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इलाइची पाउडर के साथ शहद मिलाकर फेस मास्क लगा सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है

0-2Photo from Boldsky Telugu

इलाइची में विटामिन सी मौजूद होता है, जिसमें प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है। साथ ही, मसालें में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स की कई परतें ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती हैं - इससे त्वचा का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।

Advertisement
Advertisement

होंठों की होती है देखभाल -

इलाइची का पानी पीने से आपके लिप्स की अच्छे से देखभाल होगी। होंठ मुलायम बने रहेंगे और इलाइची तेल के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से होंठ फटेंगे नहीं।  

सिर की त्वचा पोषित होगी -

इलाइची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और खासकर काली इलाइची सिर की त्वचा और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है। मसालें हेयर फॉलिकल्स को पोषित करते हैं बालों को मजबूत बनाते हैं। आप इलाइची के पानी से भी बालों को धो सकती हैं (पाउडर को पानी में घोलें और शैम्पू से धोने से पहले इसका उपयोग करें)

हिचकियों से दिलाता है राहत -

इलाइची में मांसपेशियों को आराम देने के गुण मौजूद होते हैं और यह हिचकियों से भी राहत दिलाती है। अगर आपको बार-बार हिचकियाँ आ रही हैं तो आप बस गर्म पानी में एक छोटा चम्मच इलाइची पाउडर मिलाएं और फिर 15 मिनट के लिए उबलने दें। फिर छानकर इस पानी को पी जाएं।

 

फीचर इमेज  - Dailyhunt

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN