बिना जिम जाए इन तरीकों से घटा सकती हैं कैलोरी

बिना जिम जाए इन तरीकों से घटा सकती हैं कैलोरी

Fitness
By Samprita on 26 Aug 2020
Senior Digital Editor

क्या आपके लिए भी कभी-कभी लगातार वर्कआउट बोरिंग हो जाता है? तो इस लेख में कुछ मजेदार गतिविधियों की सूची दी गई है जो आपकी शारीरिक मजबूती और अधिक कैलोरी को बिना जिम जाए बर्न करने में मदद करेंगी। तो चलिए शुरू करते हैं –

Advertisement
Advertisement

साफ-सफाई -

आप अपने आसपास की चीजों की मदद से ही ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं, जैसे बर्तन साफ करना, कपड़ों पर प्रेस करना, झाड़ू पोछा करना और डस्टिंग करना। इन सभी तरह की गतिविधियां करने से न सिर्फ आपका घर साफ होगा बल्कि आप वजन भी आसानी से कम कर पाएंगे।  

जोर-जोर से हंसें

Concious Life NewsPhoto from Conscious Life News

अगर आपको पता चले कि प्रत्येक मिनट जोर-जोर से हंसने से कैलोरी बर्न होती है, तो शायद आप रोजाना यही तरीका अपनाएंगे। अपने दोस्तों के साथ बात करें या कोई ऐसा कॉमेडी सीरियल व मूवी देखें, जिसमें आपको जोर-जोर से हंसने का मौका मिल रहा हो। इसके अलावा आप यू ट्यूब पर स्टेंडअप कॉमेडी भी देख सकते हैं, जो कि आजकल बेहद ट्रेंड में हैं।

चलते रहें और बात करते रहें -

आपने ये पहले तो सुना होगा, लेकिन हम आपको फिर से बता दें - फोन पर बात बैठे-बैठे न करें। कैलोरी बर्न करने के लिए चलते हुए फोन पर बात करें। बात करते-करते आपने कितने फूट्स्टेप चल दिए होंगे, इस बात का आपको अंदाजा भी नहीं होगा।

Advertisement
Advertisement

गार्डनिंग करें -

पौधे लगाना, खुदाई जैसे गार्डनिंग वाले काम आधे घंटे में आपकी 100 गुना कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो आज से पौधे लगाएं और कैलोरी घटाएं का नारा लगाना शुरू कर दें।

विंडो शॉपिंग -

कैलोरी बर्न करनी है तो कोई गतिविधि जरूर करनी पड़ेगी। इसलिए अगर आप शॉपिंग करना चाहते हैं तो ऑनलाइन खरीदारी की बजाय मार्किट जाकर शॉपिंग करें। इससे आपको अलग-अलग वेराइटी भी मिल जाएंगी और कैलोरी भी बर्न हो जाएंगी। हो गया न एक तीर से दो निशाने वाला काम!

गाना गायें

HuffpostPhoto from Huffpost

म्यूसिक में ऐसा जादू होता है कि आपका मूड अपने आप खुश मिजाज हो जाता है। ट्रेफिक में मूड खराब करने की बजाए, मजेदार सा कोई गाना चुनें और अकेले-अकेले साथ के साथ गाना शुरू कर दें। आधा घंटा ऐसा करने से आप 100 से ज्यादा कैलोरी कैसे कम कर गए, आपको पता भी नहीं चलेगा। इसके अलावा आप नहाते समय भी ये काम कर सकते हैं। वो कहते हैं न बाथरूम सिंगर, वो ही आप भी आज से बन जाइए!

 

फीचर इमेज  - BollywoodShaadis.com

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN