आप foundation, BB cream, CC cream के बीच के अंतर को कितना जानते हैं, चलिए इस लेख से जानें

आप foundation, BB cream, CC cream के बीच के अंतर को कितना जानते हैं, चलिए इस लेख से जानें

Makeup Tips
By Samprita on 15 Aug 2020
Senior Digital Editor

अपनी स्किन टोन के लिए एक मेकअप बेस केसा होना चाहिए इस बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। ऐसे में कई महिलाओं को ये नहीं पता होता कि मैं अपने मेकअप बेस के लिए क्या खरीदूं - फॉउंडेशन, बीबी क्रीम या सीसी क्रीम। आपकी इस प्रॉब्लम का सलूशन हम लेकर आएं हैं। इस लेख में हम आपको इन तीनों के बीच में अंतर बता रहे हैं, जिससे न सिर्फ प्रोडक्ट खरीदते वक़्त आपका समय बचेगा बल्कि आप अपने लिए एक सही बेस भी खरीद सकेंगी।

Advertisement
Advertisement

BeautyholicPhoto from Beautyholic

फाउंडेशन -

फाउंडेशन बीबी और सीसी क्रीम से थोड़ा गाढ़ा होता है और स्किन पर दिख रही सभी प्रकार की कमियों को परफेक्शन के साथ छुपा देता है। साथ ही आपका स्किन टोन भी एक जैसा दिखने लगता है। फाउंडेशन की सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये हर तरह के स्किन टोन के लिए कई शेड्स में उपलब्ध होता है। इसके अलावा, इसे आप स्किन टाइप (संवेदनशील, सामान्य, ड्राई, ऑयली स्किन) के अनुसार भी खरीद सकते हैं, जो कि ऐसी खूबी आपको अन्य प्रोडक्ट्स में दिखाई नहीं देगी।

बीबी क्रीम -

बीबी क्रीम की मदद से स्किन टोन एक जैसा दिखने लगता है और त्वचा से जुडी सभी कमियां छुप जाती है। इससे आपकी स्किन पर नेचुरल लुक दिखने लगता है। बीबी क्रीम में आमतौर पर त्वचा को फायदे देने वाली सामग्रियां होती हैं और ये धूल मिट्टी व अन्य वातावरण सम्बन्धी समस्याओं से भी स्किन को बचाती है। बीबी क्रीम को आप फाउंडेशन के मुकाबले कम शेड्स में देख पाएंगे, यह आमतौर पर सनस्क्रीन के रूप में आती हैं और इनमें कई मल्टीविटामिन गुण मौजूद होते हैं। इसे हल्का नाक, माथे, गाल व ठोड़ी पर लगाएं और अच्छे से उंगलियों से चेहरे पर फैलाएं। हालांकि, याद रहे यह सभी प्रकार की त्वचा से जुडी कमियों को नहीं छुपा सकती है।

सीसी क्रीम -

सीसी क्रीम रंग को ठीक करने और बीबी क्रीम के मुकाबले बनावट में हल्की होती है। हालांकि, यह बीबी क्रीम से अच्छा कवरेज देती है और पिगमेंटेशन, लालिमा व त्वचा के दाग-धब्बों को दबाने में मदद करती है। अगर आप स्किन से जुडी इन परेशानियों को छुपाना चाहती हैं, तो आप सीसी क्रीम का चयन कर सकती हैं। यह उन लोगों के लिए भी बेहद अच्छी है जो अपने स्किन टोन में हल्का बदलाव लाना चाहते हैं। फाउंडेशन के साथ-साथ आप इसे स्किन टोन को परफेक्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। बीबी क्रीम की तरह ही यह भी त्वचा की कमियों को छुपा देती है। यह क्रीम आपको एंटी एजिंग और हाइड्रेटिंग फायदों के साथ भी मिल जाएगी।

 

फीचर इमेज  - Yuliana Dementyeva

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN