इन कोरियन हेयर टिप्स को आजमाएं और पाएं सिल्की-सिल्की हेयर

इन कोरियन हेयर टिप्स को आजमाएं और पाएं सिल्की-सिल्की हेयर

Hair
By Samprita on 13 Aug 2020
Senior Digital Editor

दुनियाभर में कोरियन ब्यूटी या के-ब्यूटी का ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ने लगा है। कोरियन ब्यूटी का सीक्रेट अब दुनियाभर की महिलाएं जानना चाहती है। इनकी स्किन से लेकर सिल्की व खूबसूरत बालों का सीक्रेट हर कोई जानने की इच्छा रखता है। चलिए आज हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि वो कैसे अपनी स्किन की तरह ही बालों को भी इतनी अहमियत देती हैं और घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करती हैं।

Advertisement
Advertisement

ऑर्गन तेल से करें मसाज -

बालों की देखभाल करने के लिए तेल से मसाज करना बेहद जरूरी है। तेल की मसाज से आपके बाल टूटने से बचते हैं और बालों को एक अलग चमक भी मिलती है। तेल की मसाज के लिए ऑर्गन तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपके पसंदीदा के-पॉप स्टार भी इस तेल का उपयोग करते हैं। इस तेल का उपयोग बालों को धोने से पहले कर सकती हैं या धोने के बाद भी बालों में इसे हल्का-हल्का जड़ों और बालों की छोर पर लगा सकती हैं।

कार्बोनेटेड पानी -

कोरियन लड़कियां स्कैल्प यानि सिर की त्वचा को अच्छे से साफ करने के लिए कार्बोनेटेड पानी का इस्तेमाल करती हैं। इससे गंदगी साफ हो जाती है, सिर की त्वचा का पीएच स्तर भी संतुलित रहता है और बंद छिद्र भी खुल जाते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए ये बेहद प्रभावी तरीका है।

गीले बालों में न सोएं –

Yahoo NewsPhoto from Yahoo News

बालों को धोने के बाद उन्हें गीला लेकर न सोएं। इससे आपके बालों में बैक्टीरया आसानी से लग सकते हैं और त्वचा से जुडी परेशानियां भी हो सकती हैं, जैसे - सोरायसिस। साथ ही गीले बालों में सोने से बाल बार-बार तकिए से लगते हैं और घर्षण (Friction) जैसी स्थिति पैदा होती है, जिसकी वजह से बाल आसानी से टूटने लगते हैं।

धूप से बचाएं -

अगर आप बालों की स्टाइलिंग के लिए गर्म उपकरणों (Heating Tools) का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो ये बेहद अच्छी बात है, लेकिन बिना किसी सावधानी के तेज धूप में निकलना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। धूप से आपके बालों का नेचुरल कलर कम हो सकता है और साथ ही बाल ड्राई व फ्रिज़ी हो सकते हैं। बाहर निकलने से पहले बालों में हेयर सिरम या हेयर बीबी क्रीम जरूर लगाकर निकलें।

सिरके से धोएं बाल -

जब भी आप बालों को धोने वाली हो तो उन्हें सिरके से धोएं। यह हेयर केयर रूटीन का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। आप एक मग में दो बड़े चम्म्च सिरका डालें और पानी अधिक मात्रा में लें। फिर इससे बालों को धोएं। ऐसा करने से बालों और सिर की त्वचा का पीएच स्तर संतुलित रहता है, जिससे बाल ऑयली नहीं होते और हमेशा सिल्की-सिल्की रहते हैं।

 

फीचर इमेज  - WallpaperAccess

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN