ब्रेकअप करने से पहले इन बातों पर करना चाहिए डिस्कशन, टूटने से बच सकता है रिश्ता

ब्रेकअप करने से पहले इन बातों पर करना चाहिए डिस्कशन, टूटने से बच सकता है रिश्ता

Relationship
By Samprita on 12 Aug 2020
Senior Digital Editor

अगर आपका रिश्ता ऐसी स्थिति में आ चुका है जहां ब्रेकअप के अलावा और कोई रास्ता समझ नहीं आ रहा, तो ऐसी परिस्थिति में सिर्फ आप ही नहीं हैं। आज कल रिश्ते बेहद नाजुक हो गए हैं, जिन्हें संभालना सिर्फ एक ही व्यक्ति के हाथ में नहीं होता। रिश्ते दोनों ओर से अटूट जोड़ की तरह चलते हैं। कई रिश्ते ऐसे होते हैं जिन्हें तोड़ने के बाद पार्टनर्स अपने जीवन में आगे बढ़ जाते हैं, लेकिन काफी रिश्ते ऐसे भी होते हैं जिनमें पार्टनर्स ब्रेकअप के बाद भी आगे नहीं बढ़ पाते। 

Advertisement
Advertisement

ऐसे में हम आपकी इस लेख के जरिए मदद करेंगे, अगर आप भी ब्रेकअप के बारे में सोच रहे हैं तो अपने पार्टनर्स से पहले इन चीज़ों के बारे बात जरूर कर लें, क्या पता आपका रिश्ता टूटने से बच जाए।

क्या ये फिर से ठीक नहीं हो सकता –

elite dailyPhoto from elite daily

ब्रेकअप करने से पहले, कई रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की सलाह होती है कि आप अपने पार्टनर से ये जरूर पूछें कि ऐसी क्या बातें हैं जिन्हें हम ठीक नहीं कर सकते। कई बार पार्टनर, लड़ाई के दौरान बेहद गुस्से में आ जाते हैं और अपना आपा खो देते हैं जिसकी वजह से बात दूर होने पर आ जाती है। अगर आप ब्रेकअप करने से पहले सच में कुछ बातों पर बात करना चाहते हैं तो अपने पार्टनर से बात-बात पर नाराज या गुस्सा होने की वजह पूछें। 

थेरेपिस्ट की लें मदद –

अगर ये रिलेशनशिप आपके लिए बेहद अहमियत रखता है और आप इसे खोना नहीं चाहते, तो अपने पार्टनर से पूछें और खुद से भी कि क्या आपको इस बारे में किसी एक्सपर्ट्स से मदद लेनी चाहिए। कई रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आपका रिश्ता बेहद सच्चा है तो आपको कपल थेरेपिस्ट की मदद लेनी चाहिए। रिलेशनशिप में ऐसी कई चीजें हो सकती हैं जिनकी वजह से आपके बीच अनबन रह सकती है और ये सलाह थेरेपिस्ट से बेहतर और कोई नहीं दे सकता।

समझौते पर ध्यान दें

Advertisement
Advertisement

Medical News TodayPhoto from Medical News Today

हालांकि हर रिलेशनशिप में हर एक कदम पर समझौते की आवश्यकता होती है। इसलिए ब्रेकअप करने से पहले अपने पार्टनर से ये सवाल करें कि क्या इस रिश्ते में ऐसी कोई चीज नहीं रही जिसमें आपके बीच में समझौता हो सके। रिश्ते प्यार के साथ-साथ समझौते से भी चलते हैं और जीवन में अपने पार्टनर के साथ ख़ुशी से रहने के लिए ये सवाल का जवाब पाना बेहद जरूरी है।

दूर जानें से पहले सोशल मीडिया के बारे में सोचें -

आपके जीवन में क्या चल रहा है, खासकर आपकी पर्सनल लाइफ में क्या चल रहा है ये जानकारी आपसे जुड़े लोगों के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है। ऐसे में जब आप ब्रेकअप कर लेंगे या एकदूसरे से अलग हो जाएंगे तो जाहिर है सोशल मीडिया पर आप अपनी लव मेमोरी भी डेलीट कर देंगे। ऐसी परिस्थिति आने से पहले अपने पार्टनर से ये जरूर पूछें कि क्या ब्रेकअप करने के बाद लोग हमें जज नहीं करेंगे, सवाल और जवाब हमें ही देने पड़ेंगे, कुछ ऐसे प्रश्नों के जवाब आप अपने पार्टनर से पूछ सकते हैं। क्या पता कुछ बड़ा ड्रामा शुरू होने से पहले सब ठीक हो जाए।

क्या आप अपने पार्टनर के लिए कुछ अलग कर सकते हैं?

Study BreaksPhoto from Study Breaks

आमतौर पर, ऐसा देखा जाता है कि गलती सिर्फ एक ही तरफ से नहीं होती। शायद आप ऑफिस के काम में या घर के काम में इतने व्यस्त हो कि आपको पार्टनर की फीलिंग्स का अंदाजा ही न हो।  शायद आपकी जगह पर वो अपने दोस्तों को पहले अहमियत देते हो और इसकी वजह से उन्हें आपके गुस्से का अंदाजा भी न हो। जब तक इन सब चीजों पर बात नहीं करेंगे तब तक कैसे चीजें ठीक हो सकती हैं? अपने पार्टनर से उनके जीवन में अपनी अहमियत पूछें और एक दूसरे के लिए क्या अलग कर सकते हैं, इस पर भी विचार जरूर करें। 

 

फीचर इमेज  - Power of Positivity

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN