मेकअप को ऐसे कर सकते हैं घर में सैनिटाइज

मेकअप को ऐसे कर सकते हैं घर में सैनिटाइज

Beauty
By Samprita on 11 Aug 2020
Senior Digital Editor

कोरोनावायरस को बढ़ने से रोकने के लिए जरूरी है कि आप हर एक चीज को सैनिटाइज करें, फिर चाहे वो आपके मेकअप प्रोडक्ट्स ही क्यों न हो। मेकअप किट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स रोजाना आपकी त्वचा पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उन्हें रोजाना उपयोग करने के बाद अच्छे से सैनिटाइज करें। अगर आपने मेकअप किट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को साफ और सैनिटाइज करना अभी तक शुरू नहीं किया है, तो आज से ही ये आदत डाल लीजिए।

Advertisement
Advertisement

हम इस लेख के जरिए आपकी मदद कर सकते हैं, चलिए फिर आपको बताते हैं मेकअप किट को कैसे सैनिटाइज किया जा सकता है 

मेकअप ब्रशेस - 

मेकअप ब्रशेस को आप रबिंग अल्कोहल से साफ कर सकती हैं। अगर आपके घर में कॉटन पैड रखा है तो उससे ब्रशेस को साफ और सैनिटाइज कर सकती हैं, वरना घर में रखी रूई भी आपके काम आ सकती हैं। बस उसपर थोड़ा रबिंग अल्कोहल डालें और ब्रशेस पर रगड़ें। आप अपने मेकअप ब्रशेस को अल्कोहल से बने ब्रश क्लींसर या सौम्य शैम्पू से भी साफ कर सकती हैं।

पाउडर और पैलेट्स -

0Photo from Best Style Trends

सबसे पहले रबिंग अल्कोहल को एक स्प्रे बोतल में डाल लें (आप एक खाली स्प्रे बोतल भी खरीद सकते हैं या फिर खत्म हुई स्प्रे बोतल को फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं) और इस बात का ध्यान रखें कि स्प्रे बोतल कसकर लगी हो, जिससे स्प्रे करते समय अल्कोहल निकल न जाए। अब अल्कोहल को पाउडर पर स्प्रे करें और इस्तेमाल करने से पहले उसके सूखने का इंतजार करें। चिंता न करें -  रबिंग अल्कोहल आपके मेकअप को खराब नहीं करता, बस वो कीटाणुओं को मारता है!

आईलैश कर्ल्स -

Advertisement
Advertisement

आईलैश कर्ल्स का इस्तेमाल करते समय या तो उसमें आंखों के आसपास की गंदगी लग जाती है या फिर मस्कारा लग जाता है। जिसकी वजह से आंखों से जुडी समस्याएं पैदा हो सकती हैं जैसे आंखों में दर्द होना या पलकों का खराब होना। आईलैश कर्ल्स से जुडी परेशानी का हल करने के लिए कॉटन पैड या रूई पर रबिंग अल्कोहल लें और आईलैश कर्ल्स को साफ करें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको इसे फिर से इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से पूरा दिन उसे सूखने देना है, जिससे अल्कोहल आपकी आंखों में न जाने पाए।

लिपस्टिक -

FacebookPhoto from Facebook

लिपस्टिक को साफ करने के लिए, एक कप में रबिंग अल्कोहल को डाल लें अब लिपस्टिक को बंद कैप के साथ अल्कोहल में कुछ सेकेंड्स के लिए डाल कर रखें। फिर लिपस्टिक को निकालें और सूखने के लिए छोड़ दें। ये हिस्सा सबसे ज्यादा हाथों व उंगलियों के सम्पर्क में आता है, साथ ही आप स्प्रे बोतल से भी लिपस्टिक को सैनिटाइज कर सकती हैं। 

लिक्विड फॉउंडेशन -

लिक्विड फॉउंडेशन को सैनिटाइज करने के लिए एक कॉटन पैड या रूई लें और फिर उसे रबिंग अल्कोहल में डुबो दें। फिर गीली रूई को फॉउंडेशन की बोतल की कैप पर साफ करें। साथ ही आप स्प्रे बोतल से स्प्रे करके लिक्विड फॉउंडेशन को सैनिटाइज कर सकती हैं।

मेकअप पेंसिल्स एंड शार्पनर -

0-2Photo from Allure

एक छोटा कप लेकर उसमें रबिंग अल्कोहल डाल दें और फिर उसमें शार्पनर को पांच मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शार्पनर को कॉटन पैड से पोंछ लें। मेकअप पेंसिल्स को साफ करने के लिए, रबिंग अल्कोहल स्प्रे बोतल से उसपर स्प्रे करें और फिर रूई से उसे अच्छे से पोंछ दें।

अब आप मेकअप किट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को सैनिटाइज करने का तरीका पता चल गया है तो आज से ही उन्हें साफ करने की आदत बना लें!

 

फीचर इमेज  - MYGLAMM

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN