ऑयली हेयर प्रॉब्लम? इन मजेदार तरीकों से करें इनकी देखभाल

ऑयली हेयर प्रॉब्लम? इन मजेदार तरीकों से करें इनकी देखभाल

Hair
By Samprita on 31 Aug 2020
Senior Digital Editor

तैलीय बाल होना सबसे बड़ी समस्या है। सिर की त्वचा ऑयली होने से वो तेल बालों में पहुंचने लगता है, जिसकी वजह से बाल ग्रीसी हो जाते हैं। बालों को जल्दी-जल्दी धोते रहना चाहिए, इस तरह सिर की त्वचा ड्राई रहेगी। लेकिन समस्या ये है कि इस परेशानी को कम कैसे किया जाए। अपने बालों को हफ्ते में दो से तीन बार धोएं। लेकिन ध्यान रहे इससे ये समस्या एकदम से ठीक नहीं हो सकती। बालों को ऑयली होने से बचाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स भी जरूर अपनाएं। 

Advertisement
Advertisement

बिना सल्फेट वाला शैम्पू चुनें -

सल्फेट वाले शैम्पू से सिर की त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे तेल के अधिक निकलने की संभावना बढ़ जाती है। बिना सल्फेट वाले शैम्पू के इस्तेमाल से तेल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है और बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम करें -

ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए दो चीजों को ध्यान में रखें: बालों को कम छेड़ें और स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल सीमित रूप से करें। क्रीम आधारित प्रोडक्ट से सिर की त्वचा में तेल और अधिक बढ़ सकता है। जितना हो सके प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम करें।

ऊपर की तरफ बाल बांधकर रखें -

LovehairstylePhoto from lovehairstyles.com

अगर आपको बाल गंदे दिखने लगें या ऑयली दिखने लगें तो आप जूड़ा, पोनीटेल, गूथ करके बालों को अलग-अलग तरीके से बना सकते हैं। इससे बाल आपके ऑयली कम दिखेंगे।

ड्राई शैम्पू से बालों को धोएं -

बालों को ऑयली होने से बचाने के लिए, आप ड्राई शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल अगली वॉश तक फ्रेश दिखेंगे। बेहतर परिणाम पाने के लिए, बालों को दो भागों में बांटें और फिर ड्राई शैम्पू को बालों व सिर की त्वचा में स्प्रे करें। तो जब भी आपके बाल ऑयली लगने लगें तभी आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल जरूर करें।

 

फीचर इमेज  - Healthunbox

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN