क्या आपके भी पास हैं महंगे लक्जरी बैग्स, तो ऐसे करें उनकी केयर 

क्या आपके भी पास हैं महंगे लक्जरी बैग्स, तो ऐसे करें उनकी केयर 

Handbags
By Samprita on 28 Aug 2020
Senior Digital Editor

लग्जरी हैंडबैग में बनाने वाले की भी कितनी मेहनत लगती है और खरीदने वाले के हजारों से लाखों रुपए के पैसे खर्च होते हैं। तो क्यों न इनकी अच्छे से केयर की जाए, जिससे आपके पैसे और बनाने वाले की मेहनत यूही पानी में न बहे। साथ ही आपका लग्जरी बैग लंबे समय तक वैसा का वैसा ही रहेगा खूबसूरत और अट्रेक्टिव। तो चलिए आपको इस लेख में हम बताते हैं कि कैसे आप इनकी केयर कर सकती हैं –

Advertisement
Advertisement

मेटेरियल को पहचानें -

लग्जरी बैग के लैदर को समझने से आप उसकी लम्बे वक्त तक केयर कर पाएंगे।  प्रत्येक प्रकार के चमड़े या मेटेरियल को अलग तरह से देखभाल करने की आवश्यकता होती है। बैग के केयर लेबल को न हटाएं, इससे उनपर लिखी धोने या साफ करने की जानकारियां आगे आपके काम आ सकती हैं।

केयर के साथ इस्तेमाल करें

StylecasterPhoto from Stylecaster

जब भी आप लग्जरी बैग का इस्तेमाल करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको इन्हें किसी नुकीली चीज से बचाकर रखना है, जिससे बैग पर स्क्रेच न पड़ें। धूल-मिट्टी या गंदी वाली जगह पर बैग को न रखें और जब भी खाना व पीना करें तो बैग को साइड में रख दें, इससे बैग पर दाग नहीं लगेंगे। 

लग्जरी हैंडबैग के अलावा एक और छोटे बैग का भी इस्तेमाल करें, जिसमें आप अपना मेकअप या नुकीली चीज जैसे चाबी को रख सकें। इस तरह, आप लग्जरी बैग में खरोंच लगने से बचा पाएंगे। रोजाना लग्जरी बैग को न ले जाकर अन्य बैग से अदला बदली करते रहें। इस तरह करने से बैग को खराब होने से बचा सकते हैं।

ध्यान से साफ करें -

अपने हैंडबैग पर मौजूद धूल से छुटकारा पाने के लिए एक मुलायम सूखे कपड़े का उपयोग करें। पानी और साबुन का उपयोग करने से बचें, मेटेरियल के लिए आने वाले किसी सौम्य क्लींजर या क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

संभालकर रखें

Cocaine ModelsPhoto from Cocaine Models

लक्ज़री हैंडबैग को सीधे धूप के सम्पर्क में न आने दें। इस बात का ध्यान रखें कि जहां आप बैग रख रहें हैं, उस जगह पर अच्छी वेंटिलेशन हो। बैग की शेप को खराब होने से बचाने के लिए आप उनमें टिश्यू पेपर भरकर रख सकते हैं। बैग्स को तनी (Straps) के साथ न टांगें, उसे ऐसे ही रख दें या लिटाकर रख दें। अगर आप उसे लिटाकर रख रहें हैं, ध्यान रहे बैग के ऊपर कोई चीज न रखें इससे बैग खराब हो सकता है।

 

फीचर इमेज  - The CEO Magazine

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN