कोविड में हो रही अपने पार्टनर के साथ तकरार को कैसे रोकें 

कोविड में हो रही अपने पार्टनर के साथ तकरार को कैसे रोकें 

Relationship
By Samprita on 25 Aug 2020
Senior Digital Editor

कोविड 19 आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने लॉकडाउन में कई नए-नए काम किये होंगे जैसे बाल काटना, घर का प्यार से मिल बांटकर काम करना आदि। लेकिन कई घरों में ये प्यार तकरार में बदल गया है। कई कपल ऐसे हैं जिनके बीच में लॉकडाउन में लड़ाई झगड़े काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। 

Advertisement
Advertisement

इस लॉकडाउन में हम अपने पार्टनर्स के साथ सबसे ज्यादा समय बिता रहे हैं और कहीं आना-जाना भी नहीं हो पा रहा है जिसकी वजह से कई कपल्स के लिए ये कोविड एक कोविड तलाक के रूप में बदल गया है। इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपके बीच में हो रही तकरार या लड़ाई झगड़े को कम कर सकते हैं।

सीमा बनाएं -

पार्टनर से चिढ़ने के कई कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आप एक दूसरे के स्पेस में दखल दे रहे हो और आपको अकेले रहने का समय नहीं मिल पा रहा हो। खासकर, तब जब आप घर से काम कर रहे हैं। पार्टनर के काम करने का तरीका आपके काम से थोड़ा अलग हो सकता है जिसकी वजह से आप कही न कही गुस्से में आ सकते हैं।

इस स्थिति का एक ही उपाय है कि आप अपने पार्टनर को साफ बोल दें कि आपको कुछ चीजें करने के लिए स्पेस और समय की जरूरत है, फिर  चाहे वो दोस्तों से बात करना हो, बुक पढ़ना हो या ऑफिस वर्क खत्म करना हो। आप घर के किसी दूसरे कमरे में भी जाकर अपने लिए समय निकाल सकते हैं। बस आप अपने कान में इयरफोन लगाइये और अपना जरूरी काम खत्म करके ही उठिए।

डेट नाइट -

अपने पार्टनर के साथ कुछ अच्छे पल बिताना चाहते हैं? तो पार्टनर के साथ कुछ अच्छे पल बिताने के लिए अब आपके पास समय ही समय है। सभी पुराने पलों को इखट्ठा करें जैसे डेट नाइट, मूवी और भी बहुत कुछ। आप कुछ अच्छी ड्रेस और मेकअप के साथ तैयार हो सकती हैं। लाइट डिम करके अच्छे खाने और वाइन के साथ अपनी नाइट को खूबसूरत बनाएं।

बातचीत करें

Advertisement
Advertisement

Psychology TodayPhoto from Psychology Today

एक दूसरे के साथ मिले वक्त को बिना वजह जानें न दें और सारा समय फोन या नेटफ्लिक्स देखने में ही न निकाल दें। एक दूसरे के साथ बात करें। बात करने से आप समझ पाएंगे कि कैसे आप व्यस्त जीवनशैली की वजह एक दूसरे के बारे में जानना ही भूल गए थे। सबसे जरूरी, अपनी ही बात न बोलते हुए पार्टनर की बात को भी ध्यान से सुनें। साथ ही, संवेदनशील टॉपिक्स को नजरअंदाज करें जिनकी वजह से आपके बीच में बहस शुरू हो। यह समय ऐसा नहीं है जहां आप एक दूसरे पर गुस्सा निकाल सकें और खुद को शांत करने के लिए बाहर जा सकें।

इन्टमसी के लिये समय निकालें -

पार्टनर के साथ सेक्स, टेंशन दूर करने का बेहद अच्छा तरीका है और इससे आपके बीच कनेक्शन और भी मजबूत होता है। इम्युनिटी बढ़ाएं और लॉकडाउन के दौरान साथ में रोजाना एक्सरसाइज भी करें, अगर आप स्वस्थ हैं तभी आप कोविड जैसी महामारी से लड़ पाएंगे।

परिवार के साथ बात करें -

अगर आपके बच्चे हैं, तो उनके साथ एक अच्छा समय व्यतीत करें। इससे न सिर्फ लॉकडाउन आपका मजेदार और मेमोरेबल बनेगा, बल्कि आपके बीच सम्बन्ध भी मजबूत होंगे और रिश्तों में भी बदलाव आएगा। बच्चों के साथ गेम्स खेलें, उनके साथ कुछ फन एक्टिविटीज करें, मूवी देखें। ऐसा करने से आपका मन इधर उधर नहीं भटकेगा, आपके बीच लड़ाइयां भी कम होंगी और लॉकडाउन भी आसानी से निकलता चला जाएगा।  

 

फीचर इमेज  - India.com

टेक्स्ट बाय- GirlStyle IN